रविवार, 3 मार्च 2013


कातिल चेहरा


माफिया का चेहरा बदल गया, लेकिन चेहरा बदलने के बावजूद अपराध तो अपराध ही है. उसके निशाने पर पहले भी बेगुनाह थे और आज भी बेगुनाह हैं। हां, दहशत की वजह इसलिए और बढ़ गई है, क्योंकि कातिल का चेहरा पहले से भोला, दिमाग पहले से शातिर और तकनीक पहले से एडवांस हो गई है।
...............................................................................................
बेहमई 2 किलोमीटर! मील का यह पत्थर आते ही कानपुर देहात जिले का भूगोल और इतिहास करवट लेने लगता है। हरे-भरे खेतों वाले मैदान पीछे छूट जाते हैं। बीहड़ से होकर आहिस्ता-आहिस्ता रास्ता यमुना किनारे की आखिरी बस्ती की ओर बढ़ता है। सरकारी इंटर कॉलेज की एक अधबनी इमारत, ताला बंद प्राइमरी पाठशाला और खाट पर लंबी तान कर पड़े पुलिसवालों की चौकी पार करने के बाद आप खुद को जिस जगह पाते हैं, वह है बेहमई। वही गांव, जहां आज से 31 साल पहले 14 फरवरी, 1981 को देश के आपराधिक इतिहास की सबसे दुस्साहसिक इबारत लिखी गर्ई थी। तब बुरी तरह सताई गई फूलन देवी बदले की आग में जल रही थी। 23 साल की उस युवती ने 20 लोगों को गोलियों से छलनी कर अपराध की दुनिया की सारी परिभाषाएं बदल दीं।
इस एक पीढ़ी पुरानी स्मृति में अपराध और अपराधी की तस्वीर बहुत कुछ फिल्मी है। फूलन देवी और बाबा मुस्तकीम की अगुवाई में 40 डकैत नाव से नदी पार कर जालौन की सीमा से बेहमई में घुसते हैं। सबने पुलिस की वर्दी पहन रखी है और फूलन तो एसपी की ड्रेस में है। कंधे पर बंदूकें और जुबान पर गालियां। जिन्हें मारना है, उन्हें दिनदहाड़े घर से खींचा और फिर एक लाइन में खड़ाकर ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं। तीन भाई, चाचा और एक भतीजे को खोने वाले 73 वर्षीय ठाकुर श्रीराम सिंह इस वाकये को याद करते हैं, ''मेरे भाई ने मेरे बेटे को अपनी पीठ के पीछे छुपा लिया था। डकैतों ने गोली चलाई। भाई मर गया, बेटा बच गया, लेकिन डकैतों ने बेटे को फिर पकड़ा और उसके पेट में गोली मार दी, लेकिन भगवान ने मेंटर को उमर दी थी, वह बच गया। तब 18 साल के रहे मेंटर सिंह आज तहसील में कर्मचारी हैं। इस घटना की याद आज भी शहीद स्मारक के तौर पर घटनास्थल पर मौजूद है। स्मारक ही गांव का नया मंदिर है।
''इन 21 वर्षों में बेहमई बहुत नहीं बदला। यहां आज भी न तो बिजली है और न टीवी, जिनको दहेज में फ्रिज मिल गए वे आलमारी की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। जालौन जाने के लिए आज भी यमुना का कछार है। इसी भुरभुरी मिट्टी से होकर टूटे पीपे के पुल से लोग मोटर साइकिल खींच ले जाते हैं।'' पहलवानी कदकाठी के 35 वर्षीय संजय सिंह बातों-बातों में जैसे दार्शनिक हुए जा रहे हैं। वे कहते हैं, ''हां, तब से गांव में कोई बड़ी वारदात नहीं हुई। नेता और अफसर तो यहां पहले भी नहीं आते थे, चार-छह साल से तो डाकुओं का आना भी बिल्कुल बंद हो गया है। वैसे भी डकैती के धंधे में रखा क्या है।''
क्या वाकई डकैती का धंधा घाटे का सौदा है? इसका जवाब देते हैं सीमा सुरक्षा बल के पूर्व महानिदेशक प्रकाश सिंह, ''बड़ी से बड़ी डकैती में कोई गैंग 20 लाख रु. हासिल कर लेगा। ऊपर से बीहड़ में कष्ट सहने का जोखिम, वहीं एक अपहरण में घर बैठे एक-दो करोड़ रु. फिरौती में वसूल लो। अपराध के और भी सॉफिस्टिकेटेड तरीके हैं, इसलिए अब आपको पुराने किस्म के डकैत नजर नहीं आएंगे। अपराधी बदल रहे हैं।
तो फिर गब्बर सिंह और चाइना गेट के जगीरा जैसे फिल्मी पात्रों की जगह कौन ले रहा है! कहीं कहानी फिल्म का वह भोंदू-सा बीमा एजेंट बॉब बिस्वास तो नहीं जो सब के शक से तो परे है, लेकिन है खामोश हत्यारा या बाजीगर फिल्म का वह शाहरुख खान जो कब मोहब्बत करता है और कब कातिल बन जाता है, पता लगाना मुश्किल है। वैसे जो बातें फिल्में नहीं कह पाती हैं, वह सामने आ जाती हैं। हत्या के उन चर्चित कांडों से जिन्होंने पिछले कुछ साल में मीडिया में भूचाल लाकर रख दिया। जिन हत्याकांडों ने पिछले कुछ साल में सनसनी मचार्ई है, उसमें दो चीजें खास थीं। पहली कातिल उनका पुराना परिचित था और दूसरी वे महिलाएं मौत के घाट उतार दी गईं, जिन्होंने अपने आकाओं को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की।
जून, 2008 में नोएडा का आरुषि-हेमराज हत्याकांड एक ऐसी ही मिसाल के तौर पर उभरता है। 13 साल की एक लड़की पॉश इलाके के अपने घर में मार दी जाती है। पहली रपट यह कहती है कि नौकर हेमराज लड़की को मारकर फरार हो गया। पुलिस की एक टीम उसकी तलाश में नेपाल रवाना हो जाती है, लेकिन अगले दिन नौकर की लाश छत पर मिलती है। उसके माता-पिता लगातार गहराई से जांच करने की मांग कर रहे हैं। टेलिविजन कैमरों के सामने दहाड़ रहे हैं। मासूम को न्याय दिलाने के लिए कैंडल मार्र्च कर रहे हैं। हत्याकांड के बाद तलवार दंपती ने अपने परिवार की छवि एक हंसते खेलते परिवार की बताई थी। मौत के आठ दिन बाद नूपुर तलवार ने टेलिविजन इंटरव्यू में कहा, ''कितना हंसता खेलता परिवार था हमारा। मैं हमेशा सोचा करती थी कि मैंने पिछले जन्म में जरूर कुछ अच्छे कर्म किए होंगे, तभी मुझे इतना अच्छा परिवार मिला है।'' उन्होंने अपने पति की ऐसी छवि पेश की जो बेटी पर जान छिड़कते थे। वे कहती हैं, ''हम उसका जन्मदिन मनाने वाले थे। राजेश ने आरुषि से कहा था कि वह जितने चाहे दोस्त बुला सकती है।'' उनकी ये मासूम दलीलें सभी ने हाथों हाथ ली। पुलिस और सीबीआइ हाथ-पैर मारकर थक गईं और सीबीआइ ने तो एक बारगी मामले में क्लोजर रिपोर्ट ही फाइल कर दी, लेकिन आज की तारीख में तलवार दंपती ही नए आरोपी बनकर उभरते हैं। अदालत का आखिरी फैसला जो भी आए, लेकिन इतना तो साफ है कि आरुषि का हत्यारा उसके करीब का शख्स था और उसे मारने भाड़े का कोई सुपारी किलर नहीं आया था।
वहीं दिसंबर 2006 में नोएडा के ही निठारी कांड ने खामोश कातिल को नरपिशाच की श्रेणी तक ला दिया। जिस सुरेंद्र कोली को अदालत ने फांसी की सजा सुनाई, वह आदमखोर अपने आस-पड़ोस से बच्चे अगवा कर उन्हें खा जाता था। कोली कई साल तक यह काम करता रहा। बंगले के नीचे नाले में नर कंकालों का ढेर लग गया और कोली के एंप्लायर मोहिंदर सिंह पंढेर को खबर तक नहीं हुई। और पुलिस कहां थी? प्रकाश सिंह कहते हैं, ''पुलिस में ताकत नहीं बची है। पुलिस को नेताओं ने पूरी तरह चूस लिया है। वे अपनी जान बचा लें और नेताजी की ड्योढ़ी पर हाजिरी बजा लें, इतना ही बहुत है।'' निठारी कांड ने देश को हिलाकर रख दिया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस घटना के बाद बच्चों के गुमशुदा होने के मामलों को दर्ज करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए। इस घटना ने शहरों के अभिभावकों को बच्चों की सुरक्षा को लेकर सदमे में ला दिया।
उधर मुंबई में 2011 में फिल्म अभिनेत्री लैला खान की हत्या का मामला भी एक उलझ मामला है। यह हत्याकांड भी मौत के दो साल बाद जाकर सुर्खियों में आया और तब पुलिस के कान खड़े हुए। हल्ला मचा तो पुलिस ने कश्मीर से लैला की कार और पुणे के पास फार्महाउस में दफन छह लाशें भी निकाल लीं और यहां भी हत्यारा निकला लैला की मां का दूसरा शौहर। घर में छिपे कातिल का ही शिकार मई 2006 में बीजेपी नेता प्रमोद महाजन भी बने थे।
इन सब मामलों में न सिर्फ हत्यारे आस-पास के लोग थे बल्कि उनका हत्या करने का तरीका भी नृशंष था। आरुषि हत्याकांड के साक्ष्य इशारा करते हैं कि हत्या ठंडे दिमाग से की गई। लैला खान की हत्या में संकेत मिले कि गड्ढे में सिर्फ लाशें ही नहीं फेंकी गई थीं, बल्कि कई लोग जिंदा ही दफन कर दिए गए थे। निठारी कांड की नृशंषता के बारे में अलग से कुछ कहने की जरूरत नहीं है। इस कांड में क्रूरता की हर हद पार कर दी गई, जिसकी कल्पना एक आम दिमाग कर सकता है। विशेषज्ञ इस क्रूरता की सड़ांध को घरों के बेडरूम तक महसूस कर रहे हैं। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में फॉरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.डी. डोगरा लाशों के अंदरूनी रहस्यों और वीभत्सता से हैरान हैं। इससे पहले उनका अनुभव था कि हत्याएं आम तौर पर पेशेवर हत्यारे करते हैं, मगर इन दिनों पुलिस जो लाशें अस्पताल पहुंचाती है; उनमें लाशों की आंतों में घरेलू रसायनों की मौजूदगी, क्रूर हिंसा से आई चोट और धब्बे अक्सर नजर आते हैं। वे बताते हैं, ''यह कहते हुए मुझे दुख होता है, लेकिन घरेलू हत्याएं प्रमुख प्रवृत्ति के तौर पर उभर रही हैं।''
दूसरी तरफ वे घटनाएं हैं, जहां राजनैतिक रसूख वाले लोगों के फेर में महत्वाकांक्षी लड़कियां मारी गईं। मई 2003 में लखनऊ में कवि मधुमिता शुक्ला मार दी जाती है और खून के छींटे तत्कालीन मंत्री अमरमणि त्रिपाठी के दामन पर उछलते हैं। 2011 में भोपाल में एक लड़की शेहला मसूद अण्णा के आंदोलन में भाग लेने के लिए कार में सवार होती है और कोई उसकी कनपटी पर गोली दाग देता है। यहां भी कातिल की तलाश लंबे समय तक अंधेरे में भटकती है। कई सियासी, नौकरशाह और ब्लैकमेलिंग के कोने खंगाले जाते हैं, तब कहीं जाकर शक की सुई उसकी अपनी सहेली जाहिदा परवेज पर आकर टिकती है। राज खोलती हैं तकिए के नीचे रखी डायरियां। राजस्थान में एक मामूली-सी नर्स भंवरी देवी कुछ ही साल में सियासत के गलियारों में अपनी हनक महसूस कराती है। उसकी लोकगीतों की सीडी बाजार में पहुंच जाती हैं, लेकिन अचानक वह औरत गायब हो जाती है। फिर सामने आती है एक और सीडी। इस सीडी में भंवरी और राजस्थान सरकार के तत्कालीन मंत्री महिपाल मदेरणा आपत्तिजनक स्थिति में नजर आते हैं। इस सब के बाद मदेरणा के पुलिस जांच के दायरे में आने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। राजनीतिक दबाव के बीच मामला जब सीबीआइ के पास पहुंचा, तो नहर से भंवरी का कंकाल भी मिल जाता है। भंवरी हत्याकांड की अब तक की जांच यह बताने के लिए काफी है कि यहां कत्ल बहुत ठंडे दिमाग से किया गया। हत्या कराने वालों और सुपारी लेकर कत्ल करने वालों ने अपनी तरफ से कोई सुबूत नहीं छोड़ा और बड़ी सफाई से रास्ते का कांटा दूर किया।
नेताओं को अपने रास्ते का कांटा दूर करने के लिए हमेशा कत्ल करना या कराना पड़े, ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार उनकी घाघ चालें वह माहौल बना देती हैं, जहां लड़की के पास जिंदगी को तौबा करने के अलावा कोई चारा नहीं बचता। नहीं तो क्या वजह है कि 2012 में गीतिका शर्मा जैसी लड़की 23 साल की उम्र में एक सुसाइड नोट छोड़कर फांसी पर लटक जाती है! हरियाणा के मंत्री गोपाल गोयल कांडा तक कानून का हाथ तभी पहुंच पाता है, जब एक मासूम की बलि चढ़ जाती है। लेकिन नेताओं का हौसला देखिए कि इस आत्महत्या के तीन दिन बाद तक कांडा टीवी चैनलों पर न सिर्फ अपनी बेगुनाही की दलीलें पेश करते रहे, बल्कि यह भी कहते रहे कि गीतिका उनके लिए बेटी की तरह थी, लेकिन गीतिका ने अपने सुसाइड नोट में एक ऐसा वाक्य ''गोपाल गोयल कांडा अच्छा आदमी नहीं है।'' लिख छोड़ा था जो कांडा को सलाखों के पीछे ले गया। उनका राजनैतिक कद उन्हें पुलिस की गिरफ्त से बचाने में बौना साबित हुआ।
खामोश अपराधों का यह कौन-सा दौर है? अपराधी घर के इतने नजदीक कैसे आ गए? इन सवालों पर मध्य प्रदेश क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार झा मानते हैं कि महिलाओं के खिलाफ न सिर्फ अपराध बढ़े हैं, बल्कि इन अपराधों के दर्ज होने की संख्या भी बढ़ी है। चंबल से डकैतों का सफाया करने में अहम भूमिका निभाने वाले पुलिस अफसर ने कहा, ''महिलाओं के बीच से वह कलंक खत्म हो रहा है, जो उन्हें खुद पर हो रहे अत्याचारों को समाज के सामने लाने से रोकता था। आज औरत अपने ऊपर हो रहे अत्याचार को पुलिस में दर्ज कराने में सकुचाती नहीं है।'' झा मानते हैं कि महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को मीडिया भी पर्याप्त जगह देने लगा है, इससे भी ये अपराध ज्यादा दिखने लगे हैं।
इन दो दशक में बेडरूम के भीतर से जहां अपराधी पनपे, वहीं सड़कों पर अपराधी गैंगों के बीच होने वाला खूनी खेल काफी हद तक इतिहास के पन्नों में दब गया। एक दशक पहले तक बिहार में जहां जातीय तनाव को लेकर नरसंहार हो रहे थे तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में माफिया गिरोह एक दूसरे से खुलेआम सड़कों पर भिड़ रहे थे। मुंबई के गैंगवार हालांकि अभी तक फिल्म निर्माताओं की पसंद बने हुए हैं, लेकिन मुंबई में गैंगवार की आखिरी बड़ी झलक अगस्त, 1997 फिल्म निर्माता गुलशन कुमार की हत्या में मिली थी। छिटपुट वारदातें होती रहीं।
बिहार में 1987 से 1997 के बीच नौ बड़े नरसंहार हुए। रणवीर सेना, भाकपा माले और एमसीसी जैसे संगठनों के इस खूनी खेल में सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 1987 में दलेलचक-बघौर में एमसीसी ने 54 लोगों की हत्या की। इसके बाद साल-दर-साल तिसखोरा, देव सहियारा, बारा, बथानी टोला, हैबसपुर, जलपुरा, कोडरमा और 1997 में लक्ष्मणपुर बाथे नरसंहार सामने आए। इस जातीय हिंसा ने पूरे देश में बिहार की छवि एक अराजक राज्य के रूप में पेश की। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों स्वीकार किया, ''बिहारी कहलाना शर्म की बात हो गई थी, लेकिन अब विकास का काम शुरू हुआ है तो लोग बिहारी कहलाने में फख्र महसूस करने लगे हैं।'' बिहार में इस जातीय हिंसा का अंतिम अध्याय इस साल तब समाप्त हुआ जब रणवीर सेना के संस्थापक ब्रह्मेश्वर सिंह मुखिया की हत्या कर दी गई। मुखिया उस खूनी युद्ध के आखिरी गवाहों में से था।
उधर पूर्वी उत्तर प्रदेश में शराब माफिया और अन्य ठेकों से जुड़े माफिया की गैंगवार भी अब गुजरे कल का हिस्सा है। खासकर पिछले शासनकाल में जिस तरह उत्तर प्रदेश में एक ही शख्स को शराब का सारा कारोबार दे दिया गया, उससे शराब ठेकों को लेकर चलने वाली गैंगवार पर खुद-ब-खुद अंकुश लग गया।
इन दोनों इलाकों से इस तरह के खूनी इतिहास की विदाई का विश्लेषण करते हुए अपराधशास्त्री और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ के प्रो. जी.एस. वाजपेयी ने कहा, ''ये अपराध इस तरह के थे कि जिन का एक सिरा व्यक्तियों में दिखाई देता था तो दूसरा सिरा समाज और राजनैतिक व्यवस्था में छिपा हुआ था। बिहार में राजनैतिक वातावरण में आए बदलाव ने जातीय हिंसा को हतोत्साहित किया।'' दरअसल बिहार में पिछले एक दशक में बहुत सारी चीजें बदली हैं, जिनमें खास चीज है नए किस्म के जातीय समीकरणों का उभार। इसके अलावा राजनीतिक दलों का जो संरक्षण रणवीर सेना या एमसीसी जैसे संगठनों को मिल रहा था, वह भी समय के साथ खत्म हुआ। वहीं उत्तर प्रदेश में जब माफिया इस हद तक ताकतवर हो गया कि उससे सत्ता के शीर्ष को ही खतरा होने लगा तो पुलिस को उसके सफाए के लिए मजबूर होना पड़ा।
वाजपेयी की मानें तो ''माफिया के खात्मे और अपराधियों के सीधे तौर पर राजनीति में आने का समय तकरीबन एक ही है।'' दरअसल यहां से उस दौर की शुरुआत हुई जब पुराने माफिया ने खादी पहन ली और सत्ता में बैठकर दूसरे तरीकों से वे आर्थिक हित साधे जिसके लिए पहले उसे खूनी गैंगवार करनी पड़ती थी। वहीं मुंबई में गैंगवार की समाप्ति की शुरुआत 1993 के बम धमाकों के साथ ही हुई। दाऊद इब्राहिम और बाकी सरगनाओं के देश से फरार होने के बाद मुंबई में माफिया का चेहरा बदल गया, लेकिन चेहरा बदलने के बावजूद अपराध तो अपराध ही है. उसके निशाने पर पहले भी बेगुनाह थे और आज भी बेगुनाह हैं। हां, दहशत की वजह इसलिए और बढ़ गई है, क्योंकि कातिल का चेहरा पहले से भोला, दिमाग पहले से शातिर और तकनीक पहले से एडवांस हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें